भीषण गर्मी में ठंडा मीठा शरबत पिलाकर राहगिरो को गर्मी से दिलाई राहत

 पंजाबी विकास मंच ने श्रद्धापूर्वक मनाई निर्जला एकादशी और गुरू अर्जुन देव जी का शहीदी दिवस

नोएडा | हिंदू धर्म में 24 एकादशियों का बहुत महत्व है। ज्येष्ठ मास की शुक्ल पक्ष की एकादशी को निर्जला एकादशी कहते हैं। इसकी कथा में हिंदू धर्म की बहुत बड़ी विशेषता है कि वह सबको धारण ही नहीं करता है, सबके योग्य नियमों की लचीली व्यवस्था भी करता है। महर्षि वेदव्यास ने पाडंवों को एकादशी व्रत का संकल्प कराया तो भीम ने कहा,’’पितामह इसमें  प्रति पक्ष एक दिन के उपवास की बात कही है पर मैं तो एक समय भी भोजन के बगैर नहीं रह सकता। मेरे पेट में ’वृक’ नाम की जो अग्नि है उसे शांत रखने के लिए मुझे कई लोगों के बराबर और कई बार भोजन करना पड़ता है। क्या अपनी उस भूख के कारण मैं एकादशी जैसे पुण्य व्रत से वंचित रह जाऊंगा?’’ यह सुनते ही महर्षि ने भीम का मनोबल बढ़ाते हुए कहा,’’आप ज्येष्ठ मास की निर्जला नाम की एकादशी का व्रत करो। तुम्हें वर्ष भर की एकादशियों का फल मिलेगा।’’ इस एकादशी पर ठंडे र्शबत की जगह जगह छबीलें लगाई जातीं हैं। जिसे पीकर भीषण गर्मी में राहगीरों को बड़ी राहत मिलती है। स्वयं निर्जल रह कर जरुरतमंद या ब्राह्मणों को दान दिया जाता है।

सिख समुदाय में गुरु परंपरा के पाँचवें गुरु अर्जुन देव का शहीदी दिवस उनकी शहादत को याद करने के लिए मनाते हैं। गुरु अर्जुन देव जी सिख धर्म के पहले शहीद हैं। इन्होंने धर्म के लिए अपनी शहादत दी। इनके शहीदी दिवस पर जगह जगह ठंडे र्शबत की छबीलें लगाई जाती हैं। गुरु जी ने सिखों को अपनी कमाई का दसवां हिस्सा धार्मिक और सामाजिक कार्यों में लगाने के लिए प्रेरित किया।

 आज 13 जून 2024,को निर्जला एकादशी और गुरू अर्जुन देव जी के शहीदी दिवस के उपलक्ष्य में सेक्टर 55 की बाहरी मेन रोड पर, सेक्टर 22 नौएडा के सामने 11 बजे से दोपहर 2.30 तक पंजाबी विकास मंच द्वारा ठंडे शरबत की छबील का आयोजन किया गया। जिसमें जरूरतमंदों को तौलिये भी वितरित किये गये। यह विशाल कार्यक्रम इकोफ्रैंडली था। कागज के गिलासों का उपयोग किया गया। डस्टबिन की व्यवस्था थी। 

छबील का उद्घाटन दीपक विग, जे॰एम॰ सेठ जी, ओ पी गोयल व जी के बंसल ओर हरीश सभरवाल, संजीव पुरी ने रिबन काट कर किया।  इस पावन पर्व पर , दीपक विग,जी.के. बंसल, संजीव पुरी,जे ऐम सेठ,ओ पी गोयल,विनोद ग्रोवर,संजीव बांदा, सुनील वाधवा, ऐस पी कालरा,अमरदीपशाह, प्रदीप वोहरा, सुनील वर्मा,हरीश सबरवाल,वंदना बसंल, अलका सूद, नीता भाटिया,निर्मल हांडा,  मंजु सेठ, नीलम भागी, अंजना भागी, प्रभा जयरथ , सवकेश गुप्ता, ऋतु दुग्गल, मंजू शर्मा, पारुल सेठ, गौरव जग्गी यशपाल भनोट, एस॰एस॰सचदेवा , संजय खत्री,सुषमा नेब,अजय साहनी अमरजीत कौर,अजय अग्रवाल, सविता अरोरा ने बढ़चढ़ कर भाग लिया एवं पंजाबी विकास मंच के सदस्यों का योगदान सराहनीय रहा।

प्रेषक.....

दीपक विग (चेयरमैन -पंजाबी विकास मंच)8130365436

जीके बंसल (अध्यक्ष - पंजाबी विकास मंच)।                      जे ऐम सेठ ( सरंक्षक व मीडिया प्रभारी )


एक नज़र इधर भी -:

लाखों बच्चों के भविष्य के साथ हुआ खिलवाड़ ! NTA के NEET परिणाम के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर लिंक पर क्लिक करके पूरी वीडियो देखें -: https://youtu.be/oxJenl_tPdk?si=M8y9lQMGKbHBxHJa 





Popular posts from this blog

मॉडर्न स्कूल नोएडा में शानदार अलंकरण समारोह: नेतृत्व और परंपरा का उत्सव !

लू लगने से मृत्यु क्यों होती है?

भारतीय आम जन सेवा करेगी बड़ा जन आंदोलन अपने हक अपने अधिकार के लिए

बेटियों के सम्मान में "राष्ट्र की धरोहर बेटियां" कार्यक्रम का हुआ आयोजन

विश्व हिंदू परिषद -विवेकानंद प्रखंड भव्यता के साथ मनाया गया हिंदू सम्मेलन

सेक्टर-62 की रामलीला में लीला मंचन करने वाली मंडली श्री जानकी कला मंच के कलाकारों की तैयारी जोरों पर।

भारतीय सिंधु सभा उत्तर प्रदेश(पंजीकृत)द्वारा समाज के मेधावी विद्यार्थियों का सम्मान समारोह

लक्ष्मी नारायण मंदिर सेक्टर 56 नोएडा द्वारा प्रत्येक मंगलवार को हनुमान चालीसा का पाठ कराया जाता है

खोडा को मूलभूत सुविधा दिलाने के लिए बाज टीम होगी लखनऊ रबाना