सभी समस्याओं का समाधान मिनटो में इस ऐप की मदद से

 नोएडा में एक एप का लोकार्पण किया गया जिसकी मदद से आप सभी प्रकार की समस्याओं से निदान पा सकते हैं

नोएडा। नोएडा निवासियों के लिए पोगोसो (PoGoSo) नाम की एक एंड्राइड तथा iOS एप्प का लोकार्पण किया गया। नोएडा निवासी इस एप्प पर अपनी परेशानियां, सुझाव, तथा अपेक्षाओं को रख सकते हैं| पोगोसो की टीम नॉएडा के जन प्रतिनिधियों, नोएडा ओथॉरिटी तथा अन्य सरकारी संस्थाओं के साथ मिलकर जनता की समस्याओं के निराकरण का कार्य करेगी।

पोगोसो के सह संस्थापक तथा चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर अजय शर्मा ने बातचीत के दौरान बताया कि "देश में अभी-अभी लोक सभा के चुनाव संपन्न हुए हैं| उसके परिणाम भी सबके सामने हैं. जन सामान्य को अपने द्वारा चुने हुए प्रतिनिधि से बड़ी उम्मीद होती है कि वह उनकी आकांक्षाओं, अपेक्षाओं तथा आवश्यकताओं की पूर्ति करने हेतु आवाज बुलंद करेगा लोकतंत्र का आधार भी यही है| लेकिन वास्तविकता में जन प्रतिनिधि अपने 5 वर्षों के कार्य काल में कितना लोगों के बीच रहता है, यह सब जानते ही है| मतदाता अक्सर इस बात की शिकायत करते हुए देखे जाते हैं की विधायक जी या सांसद जी अब 5 वर्ष बाद ही उनको देखने को मिलेंगे. उनकी यह अपेक्षा स्वाभाविक ही है. जनता को अपनी समस्याओं के निराकरण के लिए 5 वर्ष तक इंतज़ार न करना पड़े उसके लिए हम यह प्लेटफार्म लेकर आएं हैं."

पोगोसो (PoGoSo) की स्थापना आई.आई.टी. रुड़की तथा आई.आई.एम. अहमदाबाद के एलुमनाई द्वारा की गई है. पोगोसो को आई.आई.टी दिल्ली के वरिष्ठ तथा अनुभवी एलुमनाई का भी सहयोग तथा मार्ग-दर्शन मिला है| यह एप वर्तमान में केवल नॉएडा में उपलब्ध है, जिसे जल्द ही देश के बाकी शहरों में लांच किया जाएगा| एंड्रॉइड फ़ोन के यूजर इसे गूगल प्ले स्टोर से तथा एप्पल फ़ोन यूजर इसे एप्पल स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

पोगोसो से चीफ ग्रोथ ऑफिसर, कुंवर राव नारायण सिंह ने बताया कि, "अगर एक प्रतिनिधि पांच वर्ष और चौबीसों घंटे भी जनता के बीच घूमता रहे तो भी अपने क्षेत्र के सभी 

मतदाताओं के मन की टोह लेना उसके लिए संभव नहीं. लेकिन आर्टिफिशिल इंटेलिजेंस जैसी तकनीक के लिए यह संभव है कि वह करोड़ों लोगों की समस्याओं को, सुझावों को तथा आकांक्षाओं को एकत्रित कर सकता है, वर्गीकरण कर सकता है, जिसके आधार पर प्रतिनिधि सही फैसले ले सकता है| अधिकारी सही योजनाएं बनाकर उन्हें समुचित तरीके से धरातल पर उतार सकता है। जिसकी मदद से समाज में हो रहे परेशान लोगों की समस्याओं का समाधान बहुत ही जल्दी हो सकता है क्योंकि इस ऐप के माध्यम से सभी समस्याएं सभी लोगों को दिखाई देगी और जब तक उसे समस्या का समाधान नहीं हो जाता है आप उसे लगातार इस ऐप पर देख सकते हैं|

Popular posts from this blog

मॉडर्न स्कूल नोएडा में शानदार अलंकरण समारोह: नेतृत्व और परंपरा का उत्सव !

लू लगने से मृत्यु क्यों होती है?

भारतीय आम जन सेवा करेगी बड़ा जन आंदोलन अपने हक अपने अधिकार के लिए

बेटियों के सम्मान में "राष्ट्र की धरोहर बेटियां" कार्यक्रम का हुआ आयोजन

विश्व हिंदू परिषद -विवेकानंद प्रखंड भव्यता के साथ मनाया गया हिंदू सम्मेलन

सेक्टर-62 की रामलीला में लीला मंचन करने वाली मंडली श्री जानकी कला मंच के कलाकारों की तैयारी जोरों पर।

भारतीय सिंधु सभा उत्तर प्रदेश(पंजीकृत)द्वारा समाज के मेधावी विद्यार्थियों का सम्मान समारोह

भीषण गर्मी में ठंडा मीठा शरबत पिलाकर राहगिरो को गर्मी से दिलाई राहत

लक्ष्मी नारायण मंदिर सेक्टर 56 नोएडा द्वारा प्रत्येक मंगलवार को हनुमान चालीसा का पाठ कराया जाता है

खोडा को मूलभूत सुविधा दिलाने के लिए बाज टीम होगी लखनऊ रबाना