भारत के घरेलू ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट ने भारत के कारीगरों,बुनकरों, स्वयं सहायता समुहों, महिलाओं और ग्रामीण उद्यमियों को सशक्त बनाने के लिए एक कार्यक्रम के माध्यम से अपनी 5 साल की यात्रा का जश्न मनाया।

 


दिल्ली | 22 अगस्त, 2024: भारत के घरेलू ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट ने भारत के कारीगरों,बुनकरों, स्वयं सहायता समुहों, महिलाओं और ग्रामीण उद्यमियों को सशक्त बनाने के लिए एक कार्यक्रम के माध्यम से अपनी 5 साल की यात्रा का जश्न मनाया। इस कार्यक्रम में उद्योग जगत के 250 से अधिक अग्रणी व्यक्तियों, विक्रेताओं, कारीगरों, बूनकरों, शिल्पकारों और स्वयं सहायता समूहों ने भाग लिया। कार्यक्रम का उददेश्य भारत की समृदध सांस्कृतिक विरासत का जश्न मनाना और उसे बढ़ावा देना था, जिसमें भारत सरकार के माननीय कौशल विकास एवं उद्यमीयता राज्य मंत्री (स्वतंत्रप्रभार) एवं शिक्षा राज्य मंत्री जयंत चौधरी, अतुल कुमार तिवारी (IAS), सचिव, MSDE; सोनल मिश्र (IAS), संयुक्त सचिव, MSDE;  हिना उस्मान, संयुक्त सचिव - कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय और महानिदेशक (NIESBUD) सुनील कुमार रंजन, निदेशक, कौशल विकास और उद्यमियता मंत्रालय, अभिषेक मीना, उप निदेशक, MSDE; श्री अशतोष कुमार (IRS), उप निदेशक MSDE; और कन्नल संतोष कुमार,निदेशक और सचिव (NCVET) जैसी गणमान्य हस्तियों की उपस्थिति देखी गई। 

फ्लिपकार्ट की सप्लाई चेन ऑपरेशंस एकेडमी (SCOA) ने समर्थ कार्यक्रम के दौरान कौशल विकास और उद्यमियता मंत्रालय (MSDE) के साथ एक एमओयु का आदान-प्रदान किया। इस साझेदारी का उददेश्य प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) 4.0 के तहत भारत के हजारों युवाओं को कोशल प्रदान करना है,जिससे उनकी रोजगार क्षमता में वृदधि हो सके। फ्लिपकार्ट की टीम उम्मीदवारों को 7 दिनों की इंटेंसिव क्लासरूम ट्रेनिंग के बाद फ्लिपकार्ट के केंद्रों में 45 दिनों के हैंइस-ऑन इंडस्ट्री एक्सपोजर (व्यावहारिक उद्योग अनुभव) के साथ एक समग्र प्रशिक्षण प्रदान करती है। यह सहयोग विशेष प्रशिक्षण और प्रमाणन कार्यक्रम प्रदान करके युवाओं को सफल करियर के लिए तैयार करने में महत्वपूर्ण योगदान देने की ओर अग्रसर है।

फ्लिपकार्ट समर्थ कार्यक्रम में शिल्पकारों के सशक्तीकरण के भविष्य पर एक पैनल चर्चा भी आयोजित की गई। इस पैनल में अतीश कुमार सिंह, संयुक्त सचिव, MSME मंत्रालय; श्री महेंद्र पयाल, मुख्य कार्यक्रम अधिकारी, राष्ट्रीय कौशल विकास निगम; सिम्मी नंदा, सह - संस्थापक, निदेशक (BEUNIC) और मीनू चोपड़ा, कार्यकारी निदेशक - ऑल इंडिया आर्टिसंस एंड क्राफ्टवर्कर्स वेलफेयर एसोसिएशन जैसे विशिष्ट व्यक्तियों ने भाग लिया और आज के तेजी से बदलते परिवेश में भारत के शिल्पकार समुदाय के भविष्य, कौशल विकास के महत्व और बाजार की पहुंच को बढ़ाने में ई-कॉमर्स की महत्वपूर्ण भूमिका पर विचार-विमर्श किया।त्योहारों के मौसम (बिग बिलियन डेज़) से पहले कारीगरों को समर्थन देने और उनकी पहुंच बढ़ाने के लिए, फ्लिपकार्ट ने इस कार्यक्रम के दौरान अपने एप पर 'समर्थ स्टोरफ्रंट' इंडियन रूट्स का अनावरण किया। यह वर्चुअल प्लेटफॉर्म कारीगरों, बुनकरों और MSME को राष्ट्रीय बाजार तक अभूतपूर्व पहचान प्रदान करता है, जिससे वे अपने अनुठे उत्पादों को भारत भर के 50 करोड़ से अधिक ग्राहकों के सामने प्रदर्शित कर सकते हैं।फ्लिपकार्ट ग्रूप के चीफ कॉरपोरेट अफेयर्स ऑफिसर रजनीश कुमार ने कहा, "फिलिपकार्ट में हम स्थायी आजीविका के निर्माण के साथ भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करने और बढावा देने की शक्ति में विश्वास करते हैं। समर्थ के 5-वर्ष की शानदार यात्रा के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम भारत भर में कारीगरों, बुनकरों और MSMES को सशक्त बनाने की हमारी प्रतिबदधता की पुष्टि करते हैं। हमारी समर्थ पहल के माध्यम से, हमने पिछले 5 वर्षों में 1৪ लाख आजीविकाओं पर सकारात्मक प्रभाव डाला है, 100 से अधिक पारंपरिक कलाओं को संरक्षित किया है,और हजारों विक्रेताओं के विकास को गति दी है। भविष्य को देखते हुए, कौशल विकास और उद्यमियता मंत्रालय के साथ हमारी साझेदारी भारत के युवाओं को डिजिटल अर्थव्यवस्था में आगे बढने के लिए आवश्यक कौशल से लैस करेगी।"

भारत सरकार के माननीय कौशल विकास एवं उद्यमियता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और शिक्षा राज्यमंत्री जयंत चौधरी ने फ्लिपकार्ट समर्थ की 5-वर्षीय यात्रा की सराहना करते हुए कहा, "भारत सरकार हमारे कारीगरों को सशक्त बनाने और हमारी समृद्ध सांस्कृतिक विविधता को परिभाषित करने वाले शिल्प को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है। फ्लिपकार्ट समर्थ की 5-वर्ष की शानदार यात्रा के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में MSDE और फ्लिपकार्ट SCOA के बीच औपचारिक सहयोग हमारे युवाओं को कौशल प्रदान करने और उन्हें आगे बढ़ाने के लिए आवश्यक साधन प्रदान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। पारंपरिक शिल्पों को ऑनलाइन मार्केटप्लेस में लाकर, हम फ्लिपकार्ट के समर्थ कार्यक्रम के माध्यम से मजबूत साझेदारियों का निर्माण कर रहे हैं और नवाचार को अपना रहे हैं, जिससे भारत के MSME क्षेत्र को मजबूत बनाने के लिए एक रास्ता तैयार हो रहा है।"

इस कार्यक्रम ने डिजिटल युग में कारीगरों के सशक्तीकरण के भविष्य पर चर्चा करने और संभावनाएं तलाशने के लिए अधिकारियों, उदयोग विशेषज्ञों और प्रमुख हितधारकों के लिए एक मंच के रूप में कार्य किया। इस दौरान लाखों लोगों की स्थायी आजीविका निर्माण के लिए पारंपरिक शिल्प कौशल को आधुनिक तकनीक के साथ एकीकृत करने के महत्व पर जोर दिया गया।

फ्लिपकार्ट ग्रूप के बारे में

फ्लिपकार्ट ग्रुप भारत की अग्रणी डिजिटल कॉमर्स इकाइ्यों में से एक है। इसमें फ्लिपकार्ट, मित्रा,फ्लिपकार्ट होलसेल, फ्लिपकार्ट हेल्थ+ और क्लियरट्रिप जैसी ग्रुप कंपनियां शामिल हैं।2007 में स्थापित फ्लिपकार्ट ने लाखों विक्रेताओं, व्यापारियों और छोटे व्यवसार्यों को भारत की

डिजिटल कॉमर्स क्रांति का हिस्सा बनने मे सक्षम बनाया है। 50 करोड़ से अधिक पंजीकृत युजर बेस के साथ, फ्लिपकार्ट का मार्केटप्लेस 80 से ज्यादा श्रेणियों में 15 करोड़ से अधिक उत्पादों की पेशकश करता है। आज प्लेटफॉर्म पर 14 लाख से अधिक विक्रेता हैं, जिसमें शॉपसी विक्रेता भी शामिल हैं । हर भारतीय को प्रौदयोगिकी और नवाचार के माध्यम से मुल्य प्रदान करने पर ध्यान कैंद्रित करते हुए, फ्लिपकार्ट ने इस इकोसिस्टम में हजारों नौकरियां पैदा की हैं और उद्यमियों और MSMES की पीढ़ियों को सशक्त बनाया है। फ्लिपकार्ट ने कैश ऑन डिलीवरी, नो कॉस्ट EMI, आसान रिटन्स और UPI जैसी सेवाओं को शुरू किया है। ये ग्राहक-कैंद्रित नवाचार सभी ग्राहर्कों के लिए डिजिटल भुगतान को बढ़ाने पर ध्यान कैंद्रित करते हैं, साथ ही लाखों भरतीयों के लिए ऑनलाइन खरीदारी को और अधिक सुलभ और किफायती बनाते हैं।

Popular posts from this blog

मॉडर्न स्कूल नोएडा में शानदार अलंकरण समारोह: नेतृत्व और परंपरा का उत्सव !

लू लगने से मृत्यु क्यों होती है?

भारतीय आम जन सेवा करेगी बड़ा जन आंदोलन अपने हक अपने अधिकार के लिए

बेटियों के सम्मान में "राष्ट्र की धरोहर बेटियां" कार्यक्रम का हुआ आयोजन

विश्व हिंदू परिषद -विवेकानंद प्रखंड भव्यता के साथ मनाया गया हिंदू सम्मेलन

सेक्टर-62 की रामलीला में लीला मंचन करने वाली मंडली श्री जानकी कला मंच के कलाकारों की तैयारी जोरों पर।

भारतीय सिंधु सभा उत्तर प्रदेश(पंजीकृत)द्वारा समाज के मेधावी विद्यार्थियों का सम्मान समारोह

भीषण गर्मी में ठंडा मीठा शरबत पिलाकर राहगिरो को गर्मी से दिलाई राहत

लक्ष्मी नारायण मंदिर सेक्टर 56 नोएडा द्वारा प्रत्येक मंगलवार को हनुमान चालीसा का पाठ कराया जाता है

खोडा को मूलभूत सुविधा दिलाने के लिए बाज टीम होगी लखनऊ रबाना